PM Kisan Yojana: देशभर के किसानों के लिए सबसे बड़ी खबर... खाते में जल्द आने वाले हैं दो हजार रुपये



PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जल्द जारी की जा सकती है. पीएम मोदी ने इसे लेकर आज फाइल पर भी साइन किए हैं.


रिपोर्ट्स के अनुसार इस योजना के तहत मिलने वाले रुपये किसानों के खाते जुलाई के पहले सप्ताह में भेजे जा सकते हैं. बताते चलें कि पीएम किसान निधि की 16वीं किस्त मिलने के बाद अब किसानों को 17वीं किस्त का इंतजार है. हालांकि सरकार की तरफ से अभी तक 17वीं किस्त जारी करने की कोई तारीख की घोषणा नहीं की है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नरेंद्र मोदी  ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की फाइल पर हस्ताक्षर किए हैं. इससे 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा और करीब 20 हजार करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे. ये धनराशि सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजी जाएगी. इस योजना के जरिए किसानों को प्रत्येक वर्ष 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है.


आय बढ़ाने में सहायक

किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में किसानों के बैंक खातों में पैसे भेजती है. यह योजना किसानों को उनकी कृषि संबंधी जरूरतों को पूरा करने में मदद करती है और उनकी आय को बढ़ाने में भी सहायक है.




कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई

पीएम किसान योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर "न्यू रजिस्ट्रेशन" पर क्लिक करें. नाम, पता, आधार नंबर, बैंक खाता और मोबाइल नंबर दर्ज करें. एक पासवर्ड बनाएं और सबमिट बटन पर क्लिक करें.


ऑफलाइन अप्लाई कैसे करें

किसान अपने क्षेत्र के कृषि कार्यालय में जाकर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन पत्र भरना होगा और आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता पासबुक, किसान का फोटो जैसे दस्तावेज जमा करने होंगे.


Post a Comment

Previous Post Next Post